QI Spine Studies and Research


गंभीर पीठ दर्द? इस नए टेस्ट के साथ सर्जरी से बचें

गंभीर पीठ दर्द? इस नए टेस्ट के साथ सर्जरी से बचें

Dr. Garima Anandani, 5 years ago

रजनी अय्यर (परिवर्तित नाम), 45, पिछले 5 सालों से पीठ दर्द से पीड़ित थीं। MRI से L3-L4, L4-L5 और L5-S1 पर डिस्क में फैलाव (स्लिप डिस्क) का पता लगा। उन्होने 4 चिकित्सकों से सलाह ली जिन्होंने सर्जरी करने की सलाह दी। इस दौरान उनके रिश्तेदारों में से एक ने QI Spine Clinic जाने की सिफारिश की। इसमें नवीनतम तकनीकों को शामिल किया गया था और नई परिष्कृत तकनीक का इस्तेमाल किया गया था जो दर्द के मूल कारण को दर्शा सकता था। उन्होंने रीढ का डिजिटल विश्लेषण (DSA) किया जिसने रीढ़ के उन कमजोर ऊतकों को दिखाया जो क्रियाशील नहीं थे।

कैसे रीढ़ का डिजिटल विश्लेषण मदद कर सकता है

पीठ-दर्द तब होता है जब मांसपेशियों से अतिरिक्त भार हड्डियों और डिस्क पर पड़ता है। अधिकांश रीढ़ की सर्जरी MRI और X-Ray जैसे परीक्षणों पर आधारित होती है जो उसकी स्थिति के संरचनात्मक निदान पर ध्यान केंद्रित करते हैं। DSA जैसे नए परीक्षण, आपकी रीढ़ की क्रियाशीलता का परीक्षण करते हैं, साथ ही आपकी मांसपेशियों को अलग करने में और और दर्द का सटीक कारण बताने में रीढ विशेषज्ञों की मदद कर सकते हैं। रजनी के मामले में, DSA ने कमजोर मांसपेशियों और उसकी मांसपेशियों के भार वहन करने वाली परतों की कमी की पहचान की। यदि वे सर्जरी करवातीं, तो यह कमजोर ऊतक को मजबूत नहीं करता और उनका दर्द वापस आ सकता था। अब जब चिकित्सकों को उनके दर्द का कारण पता चल गया, तो उपचार का पहला क्रम स्पष्ट था और सर्जरी जवाब नहीं था। सर्जरी के डर दूर होने के बाद, रजनी ने एक सटीक उपचार प्रोटोकॉल शुरू किया जिसने उसके कोमल ऊतकों को अलग और पुनर्जीवित करने में मदद की। QI Spine Clinic की उन्नत, दर्द कम करने वाली तकनीक और रीढ़ के अलगाव उपचार से रीढ़ की सर्जरी से बचने में उन्हे मदद मिली। हाल के अनुसंधान ने दिखाया है कि रूढ़िवादी उपचार (गैर इनवेसिव) अधिकांश पीठ-दर्द के मामलों के लिए सर्वोत्तम है। 2% से कम मामलों में सर्जरी आवश्यक है। भारत में QI Spine Clinic में मेडिकल स्पाइन विशेषज्ञों का सबसे बड़ा दल है और 7500+ मरीजों को सर्जरी से बचने में मदद मिली है। चिकित्सकों का उनका दल बताता है कि रीढ़ की हड्डी एक जटिल संरचना है और इसलिए पीठ दर्द का सटीक निदान सबसे महत्वपूर्ण पहला कदम है। QI Spine Clinic मुंबई, पुणे, दिल्ली और बेंगलुरू में 23 क्लिनिक के साथ स्पाइन रीहबिलिटैशन के लिए समर्पित भारत का पहला क्लिनिक है। कॉल करें: +91 9320204859 हम हमेशा आपके पास रहते हैं।

स्लिप डिस्क संबंधित अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न

स्लिप डिस्क क्या होता है?

एक ऐसी स्थिति जिसमें इंटरवर्टेब्रल डिस्क टूट जाती है और इसके संरेखण से बाहर निकल जाती है

स्लिप डिस्क कैसे ठीक करें?

मामले की गंभीरता के आधार पर, एक स्लिप्ड डिस्क का उपचार निम्नलिखित तरीकों से किया जा सकता है:
  • दवा और दर्द प्रबंधन: दर्द को दवा सहित विभिन्न दर्द निवारण उपचारों से नियंत्रित किया जा सकता है। क्यूआई स्पाइन एक पेटेंट सेल रिपेयर ट्रीटमेंट प्रदान करता है जो प्रभावित क्षेत्र में दर्द और सूजन को कम करने के लिए आवृत्ति-विशिष्ट माइक्रोक्यूरेंट्स का उपयोग करता है।
  • सर्जरी: दुर्लभ मामलों में, दर्द लंबे समय तक (6 सप्ताह या अधिक) तक कम नहीं होता है, और सर्जरी कटिस्नायुशूल के कारण तंत्रिका अंत पर दबाव को दूर करने में मदद कर सकती है।
  • स्पाइन रिहैबिलिटेशन: स्पाइन केयर में फिजिकल थेरेपी के कई दृष्टिकोण हैं और वे रीढ़ को स्थिर कर सकते हैं और विकलांगता या शारीरिक गति के साथ रोगियों की मदद कर सकते हैं। यह रीढ़ की यांत्रिक कार्यप्रणाली को बेहतर बनाने में मदद करता है, दर्द का प्रबंधन करता है, प्रभावित ऊतक और डिस्क के उत्थान को बढ़ावा देता है, और कार्यात्मक प्रशिक्षण के साथ, शक्ति और लचीलेपन में सुधार करता है। यहां तक ​​कि सर्जरी के मामले में, अनुवर्ती पुनर्वास परिणामों को बनाए रखने और सुधारने में मदद करता है।

स्लिप डिस्क l4 l5 उपचार

सबसे अच्छा विकल्प एक गैर-सर्जिकल मार्ग है। तीव्र पीठ दर्द या पुरानी पीठ के निचले हिस्से में दर्द का उपचार हमेशा हमारे व्यापक तरीकों द्वारा प्रदान किए गए गैर-उपचार के साथ बेहतर होता है। तीव्र या जीर्ण प्रकृति के काठ के डिस्क के लिए लक्षित, व्यापक उपायों में से सबसे अच्छा भौतिक चिकित्सा और भौतिक चिकित्सा के एकीकृत तरीकों के माध्यम से है।

स्लिप डिस्क में सावधानियां

आपकी पीठ के निचले हिस्से में हर्नियेटेड डिस्क दर्द हल्के दर्द से लेकर आघात जैसा दर्द तक हो सकता है जो आपके पैर में फैल जाता है। जबकि अधिकांश हर्नियेटेड डिस्क धीरे-धीरे कुछ हफ्तों में बेहतर महसूस करने लगती हैं, कई सामान्य गतिविधियां दर्द को भड़का सकती हैं और खराब कर सकती हैं। यहाँ कुछ गतिविधियों से बचने के लिए कर रहे हैं।
  • बहुत ज्यादा बैठे
  • कपड़े धोना
  • ज़ोरदार व्यायाम

Visit our nearest clinic for your first consultation

Recommended Articles

COVID & BACK PAIN

QI Spine Clinic, 2 years ago